UPDATE
Home » Financial Planning » Update »विश्लेषण कर नव वर्ष में लें प्लानिंग का नया संकल्प
Humphrey B Neill
जब बाजार में तेजी हो तो अपना दिमाग न लगाएं।
विश्लेषण कर नव वर्ष में लें प्लानिंग का नया संकल्प

नये वर्ष में विभिन्न आर्थिक लक्ष्यों को सहज तरीके से पूरा करने के लिए एक संकल्प लें। यह एक ऐसा वर्ष हो सकता है, जो आपके लिये बेहद अच्छा साबित हो, लेकिन चीजों को सही दिशा में क्रियान्वित करने के लिये यह जरूरी है कि आप पहले से ही कुछ ठोस कदम उठायें

नये वर्ष की शुरुआत के साथ अपनी आमदनी और खर्चों पर नये सिरे से गौर करें, ताकि आप यह तय कर सकें कि अपने लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में आप क्या कदम उठाएंगे। उन चीजों की प्राथमिकता तय करें, जो आपके लिये महत्वपूर्ण है

आगामी वर्ष में बिना वजह कर्ज में डूबने से बचने के लिये, छुट्टियों में होने वाले खर्च की योजना बेहद सावधानीपूर्वक तैयार करें। इस संदर्भ में विस्तृत विवरण तैयार करने की कोशिश करें कि आप किस श्रेणी पर कितना खर्च करना चाहते हैं

कई लोगों के लिये नया साल, नई शुरूआत का प्रतीक होता है। पारंपरिक रूप से जनवरी एक ऐसा महीना है, जिसमें लोग अपनी आमदनी और खर्चों पर नये सिरे से नजर डालकर संकल्प लेते हैं, ताकि वह योजना बना कर अपने विभिन्न आर्थिक लक्ष्यों को सुगमता से प्राप्त करें। कर्ज मुक्त होने का फैसला करने और बेहतर वित्तीय रणनीति की योजना बनाने से अधिक लाभदायक कोई और संकल्प नहीं हो सकता है। यह एक ऐसा वर्ष हो सकता है, जो आपके लिये बेहद अच्छा साबित हो, लेकिन चीजों को सही दिशा में क्रियान्वित करने के लिये यह जरूरी है कि आप पहले से ही कुछ ठोस कदम उठायें। हम आपके लिये पेश कर रहे हैं नये वर्ष की वित्तीय योजना बनाने संबंधी कुछ सुझाव।


पिछले वर्ष की समीक्षा करें
नये वर्ष में आप क्या करना चाहते हैं, यह सोचने से पहले बीते वर्ष की समीक्षा करें और विचार करें कि पिछले वर्ष के लिये आपके द्वारा बनाई गई योजना कितनी कारगर रही थी। संभव है, गत वर्ष कुछ योजनाओं को बहुत अधिक सफलता नहीं मिल पाई हो, जबकि कुछ योजनाएं आपकी अपेक्षाओं से कहीं अधिक लाभदायक साबित हुए हों।


गत वर्ष की समीक्षा करने से आपको न सिर्फ यह पता चल पाएगा कि आपके लिये कौन सी योजनाएं लाभप्रद रहीं, बल्कि आप यह भी समझ पाएंगे कि आपको किन क्षेत्रों में अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत है। यदि आपने पिछले वर्ष की शुरूआत करते समय अपने लक्ष्यों को कहीं लिख कर रखा था, तो बेहतर होगा कि आप यह समीक्षा करें कि इनमें से किन लक्ष्यों को आपने पूरा कर लिया है और किन लक्ष्यों को पूरा करना अभी बाकी रह गया है।


योजना बनाएं
सभी लोगों का अपना-अपना लक्ष्य होता है, चाहे घर खरीदना हो, छुट्टियां मनानी हो या फिर सुकून के साथ सेवानिवृत्त होना हो। नये वर्ष की शुरुआत के साथ अपनी आमदनी और खर्चों पर नये सिरे से गौर करें, ताकि आप यह तय कर सकें कि अपने लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में आप क्या कदम उठाएंगे। निश्चित खर्चों का भुगतान करने के बाद आपकी शेष बची आमदनी का भुगतान परिवर्तनशील एवं वैकल्पिक खर्चों के लिये किया जा सकता है, जिसमें किराना का सामान, बचत, मनोरंजन और शॉपिंग पर होने वाला खर्च शामिल है।


उन चीजों की प्राथमिकता तय करें, जो आपके लिये महत्वपूर्ण है। इसके बाद अपने रोजाना, साप्ताहिक और मासिक खर्च का पूरे वर्ष नजर रखें। यदि आप अधिकतर खरीदारी के लिये क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो यह निश्चित करें कि आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर कर रहे हैं। इससे क्रेडिट रिकॉर्ड को दुरूस्त रखने में मदद मिलेगी। इस तरह आपको ऋण या क्रेडिट (यदि आप भविष्य में ऋण लेना चाहते हैं) तेजी से और उचित शर्तों पर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।


बजट के अनुरूप खर्च करें
अपने लिये एक वार्षिक बजट निर्धारित करें। आपके पैसे कहां जा रहे हैं, यह जानने के लिये अपने खर्च और बचत लक्ष्यों की योजना बनाएं। इससे आपको रणनीतिक रूप से अपनी आमदनी की योजना बनाने में मदद मिलेगी।


परिवार में विचार-विमर्श करें
अपने जीवनसाथी, बच्चों-यदि वह बड़े हो गये हों, या उन रिश्तेदारों के साथ निर्धारित लक्ष्यों पर विचार-विमर्श करें, जो आपके लक्ष्यों से प्रभावित हो सकते हैं। वे आपको लक्ष्यों को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं, आपको बदलाव करने के लिये प्रेरित कर सकते हैं और आपकी उपलब्धियों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।


छुट्टियों के खर्चे की योजना
आगामी वर्ष में बिना वजह कर्ज में डूबने से बचने के लिये, छुट्टियों में होने वाले खर्च की योजना बेहद सावधानीपूर्वक तैयार करें। इस संदर्भ में विस्तृत विवरण तैयार करने की कोशिश करें कि आप किस श्रेणी - (खाना-पीना, मनोरंजन, सुख-सुविधा) पर कितना खर्च करना चाहते हैं। अपने क्रेडिट रिकॉर्ड को पुनर्निर्मित करने के लिये आप खरीदारी के लिये अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके बिल का भुगतान समय पर करें। समय पर भुगतान किये जाने से एक बेहतर क्रेडिट रिकॉर्ड प्रदर्शित होता है, जिसके परिणामस्वरूप क्रेडिट स्कोर में बढ़ोतरी होती है।


क्रेडिट कार्ड का प्रबंधन
क्रेडिट कार्ड कंपनियां त्योहारों के मौसम के दौरान आकर्षक ऑफर्स की पेशकश करती हैं। इन ऑफर्स की बार-बार जांच करें। अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल चतुराई से करें और सुनिश्चित करें कि आप सभी बिल का भुगतान समय पर कर रहे हैं। क्रेडिट कार्ड के कर्ज से मुक्त होने के लिये मासिक तौर पर निर्धारित की गई राशि का तब तक निरंतर भुगतान करते रहें, जब तक कि सभी कर्ज का भुगतान न हो जाए। इससे आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने में मदद मिलेगी।


कर्जों के प्रबंधन में सावधानी
यदि आप किसी भी तरह का ऋण जैसे ऑटो/आवास/पर्सनल लोन, लेने के लिये आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने क्रेडिट रिपोर्ट पर नजर डालें। ईएमआई काफी अच्छा माध्यम हैं, जो आपको किश्तों में खरीदी करने में सक्षम बनाते हैं, ताकि आप बड़ी खरीदारी का बोझ महसूस नहीं कर सकें। यदि आपने पहले से ही कोई ऋण ले रखा है, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक माह समय पर अपने ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं।


निश्चित खर्च के लिए फंड
आगामी वर्ष में यह सुनिश्चित करें कि बार-बार होने वाले खर्चों के लिये आपने कुछ राशि अलग से निकाल कर रखी है। इससे यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको खर्च करने के लिये कितनी रकम की जरूरत है। बीमा भुगतान, सदस्यता नवीनीकरण और अन्य खर्च श्रेणियों की योजना तैयार करनी चाहिए, क्योंकि इनकी जरूरत प्रत्येक वर्ष एक निश्चित समय पर ही पड़ती है।


टैक्स रिटर्न के लिये जुटाएं सूचना
अंत में, हालांकि आपको वर्ष की शुरूआत के साथ ही टैक्स रिटन्र्स जमा करने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि सभी कुछ क्रम में सुचारू रूप से चल रहा है। इससे जब टैक्स भरने का समय आयेगा, तो उस वक्त आप पूरी तरह से तैयार रहेंगे।


सभी कार्य वित्तीय रूप से क्रियान्वित करें
आप वित्त-बजट निर्धारण से लेकर निवेश और बीमा से लेकर कर्ज तक के विषय में जितनी अधिक जानकारी रखेंगे, आपको उतना अधिक आत्मविश्वास और प्रेरणा प्राप्त होगी। परिणामस्वरूप आने वाले नये वर्ष में आप उचित वित्तीय कदम उठा पाएंगे।
अरुण ठकराल -लेखक सिबिल के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
10 + 10

 
Email Print Comment