UPDATE
Home » Financial Planning » Update »Understanding The Risks To Investing In Funds
Peter Drucker
मुनाफा किसी कंपनी के लिए उसी तरह है जैसे एक व्यक्ति के लिए ऑक्सीजन।

जोखिमों को समझते हुए करें फंडों में निवेश

सुरेश के नरूला | Aug 13, 2013, 21:29PM IST
जोखिमों को समझते हुए करें फंडों में निवेश

समाधान
मैंने अपनी नौकरी साल 2012 में बदली थी। प्रक्रिया में विलंब की वजह से मुझे प्रोविडेंट फंड की बचत-राशि जून 2013 में मिली है। यह राशि तकरीबन 75,000 रुपये है। मैं इन पैसों का निवेश करना चाहता हूं। यह मेरा पहला निवेश होगा। मेरी उम्र 28 वर्ष है और मेरे ऊपर आर्थिक रूप से कोई निर्भर नहीं है न ही मेरे ऊपर किसी तरह का कर्ज है। मैं अपने पैसों का निवेश कहां करूं?  - तेज नारायण, भोपाल
प्रोविडेंट फंड को आम तौर पर रिटायरमेंट के लिए किया जाने वाला बचत समझा जाता है। हालांकि, आपकी न कोई देनदारी है और न कोई आप पर आर्थिक रूप से निर्भर है, ऐसे में आप ज्यादा जोखिम वाले विकल्पों में भी निवेश कर सकते हैं।

इक्विटी डाइवर्सिफायड फंडों में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) के जरिए निवेश करना सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। आपको कुछ पैसों का निवेश डेट में फंड में रखते हुए आवधिक तौर पर उसका हिस्सा इक्विटी फंडों में ट्रांसफर करना चाहिए।

आप आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड ब्लू चिप या बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी फंडों पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा आपको दो मिड-कैप फंडों जैसे आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी, एसबीआई इमर्जिंग बिजनेस या आईसीआईसीआई प्रू डिस्कवरी फंडों पर भी विचार करना चाहिए।

सुरेश के नरूला
सर्टिफायड फाइनेंशियल प्लानर, प्रूडेंट एफपी, पंचकुला
www.sureshcfp.com

Light a smile this Diwali campaign

आपकी राय

 

मैंने अपनी नौकरी साल 2012 में बदली थी। प्रक्रिया में विलंब की वजह से मुझे प्रोविडेंट फंड की बचत-राशि जून 2013 में मिली है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 5

 
Email Print Comment