CORPORATE
Home » News Room » Corporate »Poorest President In The World
Jim Cramer
दुनिया में डर कर किसी ने एक चवन्नी भी नहीं कमाई।
Breaking News:
  • वित्त वर्ष 2013-14 के लिए जीडीपी ग्रोथ 4.7 फीसदी से संशोधित होकर 6.9 फीसदी का अनुमान
  • वित्त वर्ष 2012-13 में संशोधित जीडीपी 5.1 फीसदी
  • जीडीपी गणना के लिए नया आधार वर्ष 2011-12 किया जाएगा : टीसीए अनंत, मुख्यु सांख्यिकी अधिकारी

PIX: दुनिया का सबसे गरीब राष्ट्रपति, खुद भरता है कुएं से पानी... खेती कर भरता है पेट

Dainik Bhaskar.com | Feb 20, 2013, 00:03AM IST
1 of 12
प्रणब मुखर्जी जब पहली बार सांसद बन कर दिल्ली आये थे और राष्ट्रपति भवन के अस्तबल में बंधे घोड़ों को देखा था तो बोल उठे थे कि इन घोड़ों की भी क्या किस्मत है! मतलब राष्ट्रपति भवन या इससे जुड़ा भौतिक आकर्षण एक सांसद को भी अपनी ओर खींचता है. जाहिर-सी बात है, आम आदमी के लिए तो यह एक दिवा स्वप्न ही होगा.
प्रणब मुखर्जी वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति हैं. राष्ट्रपति भवन में रहते हैं और इस पद के साथ जुड़ी हर सुख-सुविधा का उपभोग भी करते हैं. किसी और देश की भी बात करें तो राष्ट्रपति शब्द सुनते ही एक खास तस्वीर उभर आती है. आंखों के सामने पूरे लाव-लश्कर के साथ चलता कारवां आ जाता है. लंबी-लंबी गाड़ियां, उसके काले शीशे में दिखता खुद का अक्स उभर आता है. लेकिन कहीं कोई है, जो अपनी राह खुद बना रहा है. वह परम्पराओं को दरकिनार कर खुद नई परम्परा गढ़ रहा है.
उरुग्वे के राष्ट्रपति हैं – जोसे मुजिका. इनका पूरा नाम है – जोसे एल्बर्टो पेपे मुजिका कोर्डैनो (José Alberto "Pepe" Mujica Cordano). इन्हें दुनिया का सबसे गरीब राष्ट्रपति की संज्ञा दी गई है. यह जिस तरह का जीवन जीते हैं, वैसा जीवन कोई फकीर ही जी सकता है.
आगे की स्लाइड में हम दुनिया के सबसे गरीब राष्ट्रपति के लाइफस्टाइल के बारे में बता रहे हैं. क्या है इस इंसान की सोच कि यह जीता है ऐसी जिंदगी? कितनी है इसकी कमाई कि इसे दुनिया का सबसे गरीब राष्ट्रपति की संज्ञा दी गई?

RELATED ARTICLES

  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
Email Print Comment