UPDATE
Home » Income Tax » Update »Please Credit Check Before Filing Tax Returns
Warren Buffett
निवेश की दुनिया में भव‍िष्‍य के बजाय अतीत को देखना ज्‍यादा बड़ी समझदारी है।

रिटर्न दाखिल करने से पहले टैक्स क्रेडिट की कर लें जांच

बलवंत जैन | Jan 19, 2013, 00:03AM IST
रिटर्न दाखिल करने से पहले टैक्स क्रेडिट की कर लें जांच

फॉर्म 26एएस में आपके द्वारा भुगतान किए गए सभी टैक्स की जानकारी मौजूद रहती है। हर बार जब कटौतीकर्ता आपकी ओर से टैक्स भुगतान करता है और दस्तावेज जमा किए जाते हैं तो यह बदल जाता है

महत्वपूर्ण है फॉर्म 26एएस की जांच
फॉर्म 26एएस में मिलेगा आपको काटे गए टैक्स का ब्योरा
देय टैक्स की गणना करने के लिए जरूरी है टैक्स क्रेडिट की जांच
आयकर विभाग की वेबसाइट पर मिल जाएगा आपको फॉर्म 26एएस
इसमें गड़बड़ी होने की स्थिति में आप कटौतीकर्ता से करें बात

इस साल के लिए अपनी टैक्स देनदारी पर ध्यान देने का यह सबसे सही वक्त है। टैक्स छूट पाने के लिए अपने निवेशों पर गौर करने के साथ हमें इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए कि एडवांस टैक्स के तौर पर हमारे वेतन से कितनी कटौती की गई है।

एडवांस टैक्स के तौर पर देय राशि की गणना करने के लिए हमें यह भी देखना चाहिए कि वेतन देते वक्त उसमें से कितना टैक्ट काटा गया है। अगर आप स्वरोजगार वाले व्यक्ति हैं और सेवाएं उपलब्ध कराते हैं तो भुगतानकर्ताओं और बैंक द्वारा भी टैक्स काटा जाएगा।

इसके अलावा नेट एडवांस देय टैक्स की गणना करने के लिए आपको इस बात की जांच भी करनी होगी कि आपकी तरफ से आखिर कितना टैक्स काटा जा चुका है। आयकर विभाग की मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार, हमें आयकर रिटर्न भरते वक्त फॉर्म 16, 16ए या एडवांस टैक्स के भुगतान के प्रूफ के लिए कोई दस्तावेज साथ में देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

फिलहाल आपके वेतन में से काटे गए टैक्स पर आयकर विभाग आपकी कर देनदारी देखता है और इसी अनुसार अतिरिक्त राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। यह सभी जानकारी आपको फॉर्म 26एएस में मिलेगी जो कि आयकर विभाग की वेबसाइट पर मौजूद है।

फॉर्म 26एएस में आपके द्वारा भुगतान किए गए सभी टैक्स की जानकारी मौजूद रहती है। यह काफी विस्तृत फॉर्म है। हर बार जब कटौतीकर्ता आपकी ओर से टैक्स भुगतान करता है और दस्तावेज जमा किए जाते हैं तो यह बदल जाता है। इससे पहले कि आप आयकर विभाग को देय कर का भुगतान करें टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट देखना अच्छा रहता है। इससे आपको पता चल जाएगा। कि टैक्स काटने वाले की ओर से इसमें कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई है।

फॉर्म 26एएस कैसे एक्सेस करें
फॉर्म 26एएस एक्सेस करने के तीन तरीके हैं। चलिए एक-एक करके इस पर बात करते हैं। पहले दो तरीके ऑनलाइन हैं और आपको तभी उपलब्ध होंगे जब आप पहली बार फॉर्म 26एएस एक्सेस करेंगे। तीसरे तरीके का संबंध शिक्षा से है। आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर अपना 26एएस फॉर्म एक्सेस कर सकते हैं।

आप https//incometaxindiaefiling.gov.in लिंक पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। एक बार आप इस लिंक पर जाकर क्लिक करेंगे तो आपको व्यू फॉर्म 26एएस का लिंक नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही आपको लॉग इन और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। यह इलेक्ट्रॉनिक रिटर्न फाइल करने की साइट है। अगर आपने इस साइट पर पहले रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो आप अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालते ही यह फॉर्म एक्सेस कर पाएंगे। यूजर आईडी के तौर पर इसमें आपको अपना पैन नंबर डालना होगा।

एक बार आप इसमें लॉग इन हो जाएं तो सीधे ऐसे वेब पेज में पहुंच जाएंगे जहां से अपना 26एएस फॉर्म देख सकते हैं। आप इस फॉर्म को ऑनलाइन भी देख सकते हैं या फिर इसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड भी किया जा सकता है। यह डाक्यूमेंट पासवर्ड से सुरक्षित रहता है। इसमें आपको अपना पैन नंबर डालना होगा। यह सुविधा मुफ्त है।

अगर आपने इसमें पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन करवा सकते हैं। इसकी प्रक्रिया काफी आसान है आपको रजिस्टर नाओ के लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके लिए आपको कुछ जानकारी की जरूरत पड़ेगी। आपको इसमें अपना उपनाम,पैन नंबर, अपनी जन्मतिथि, ईमेल आईडी ओर मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। आयकर विभाग आपसे ईमेल और मोबाइल के जरिए संपर्क कर सके इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाते वक्त सही और अपडेटेड जानकारी भरनी चाहिए।

अगर आप ऊपर बताई गई साइट पर रजिस्टर कर रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके लिए रिटर्न ऑनलाइन भरना जरूरी है। अगर आपने इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तब भी आप ऑफलाइन अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं। जिन लोगों की आय 10 लाख रुपये से ज्यादा होती है (स्वरोजगार या वेतनभोगी), जिनके अकाउंट की ऑडिटिंग होती और कंपनियों को अपना रिटर्न ऑनलाइन फाइल करने की जरूरत होती है।

नेट बैंकिंग से देखें टैक्स क्रेडिट
आयकर विभाग के लिंक के अलावा आप अपने नेटबैंकिंग लॉग इन से फॉर्म 26एएस देख सकते हैं। हालांकि यह तभी संभव है जब आपके बैंक के पास यह सुविधा मौजूद हो। करीब 35 बैंक आयकर विभाग के साथ यह सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रजिस्टर्ड हैं।

आप http//www.incometaxindia.gov.in/26ASTaxCreditStatement.asp के माध्यम से जान सकते हैं कि इस आपके बैंक में यह सुविधा मौजूद है या नहीं। अगर आपके बैंक में यह सुविधा मौजूद है तो आप व्यू क्रेडिट स्टेटमेंट लिंक पर जाकर फॉर्म 26एएस देख सकते हैं। यह लिंक आपको उसी साइट पर ले जाएगा जहां आप फॉर्म 26एएस देख सकते या फिर इसे पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

टिन सेंटर के माध्यम से देखें टैक्स क्रेडिट
यह सुविधा केवल उन लोगों के पास उपलब्ध है जिन्होंने अपना टैक्स क्रेडिट देखने के लिए अक्टूबर 2012 में टिन के साथ रजिस्ट्रेशन करवाया था। तो अब आप शिक्षा के मकसद से फॅार्म 26एएस देखने के लिए बिना किसी फीस के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। हालांकि जिन लोगों ने टिन में पहले ही  रजिस्ट्रेशन करवा लिया है वे मौजूदा लॉग इन आईडी और पासवर्ड के जरिए इससे फॉर्म एक्सेस कर सकते हैं।

तो अपने निवेश की तैयारी करने से पहले आपको भुगतान किए गए टैक्स का ब्योरा ले लेना चाहिए जो आपको फॉर्म 26एएस में मिलेगा। इससे बाद में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। अगर आपकी स्टेटमेंट कोई टीडीएस नहीं प्रदर्शित कर रही है आप इस मुद्दे को उस व्यक्ति के सामने उठा सकते हैं जिसने आपका टैक्स काटा है।

यहां तक की अगर आपने किसी एडवांस टैक्स का भुगतान किया है और वह आपके टैक्स क्रेडिट में दिख नहीं रहा है तो आप उस बैंक से संपर्क कर सकते हैं जहां आपने इसे जमा किया है।
बलवंत जैन- लेखक अपनापैसा डॉट कॉम के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर हैं।

आपकी राय

 

इस साल के लिए अपनी टैक्स देनदारी पर ध्यान देने का यह सबसे सही वक्त है। टैक्स छूट पाने के लिए अपने निवेशों पर गौर करने के साथ हमें इस बात की जानकारी भी होनी चाहिए कि..

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
2 + 9

 
Email Print Comment