UPDATE
Home » Financial Planning » Update »Married Daughter Would Not Be Included In The Cover Floater
Benjamin Graham
शेयर बाजार में लोग सीखते कुछ नहीं,भूल सब कुछ जाते हैं।

विवाहित पुत्री फ्लोटर कवर में नहीं होगी शामिल

अजय बिंभेट, मैनेजिंग डायरेक्टर, | Feb 12, 2013, 03:01AM IST

मेरे पास एक फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है। यह पॉलिसी मुझे, मेरी पत्नी, बेटी और बेटे को कवर करती है। मेरी बेटी की शादी हो चुकी है। क्या अब भी वह इस पॉलिसी की अंतर्गत कवर्ड है। क्या क्लेम करते वक्त इसमें कोई दिक्कत आएगी?  - आशु, इंदौर
- ज्यादातर
फ्लोटर पॉलिसियां आश्रित बच्चों को एक निश्चित समय तक के लिए कवर करती हैं। शादी होने के बाद आपकी बेटी आप पर आश्रित नहीं है। तो ऐसे में उन्हें अलग से इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए। अच्छा तो यही रहेगा कि वह पुराने इंश्योरर के पास से ही यह कवर लें। इससे नयी पॉलिसी लेने पर भी उसका यह कवर जारी रहेगा।

एक प्राइवेट कार के लिए डिडक्टिबल्स की गणना किस आधार पर की जाती है? - विनोद, दिल्ली
- प्राइवेट
कार के लिए जरूरी डिडक्टिबल की गणना इंजन की क्यूबिक क्षमता के आधार पर की जाती है। जिन वाहनों की क्षमता 1500 सीसी है उनके लिए 1000 रुपये की कर छूट का प्रावधान है। जहां तक 1500 सीसी से ऊपर के इंजन क्षमता वाले वाहनों की बात है तो यह 2,000 रुपये है।

मैं जब हाई-वे पर था तो मेरी कार चोरी हो गई। दरअसल मैने अपनी कार एक रेस्त्रां के सामने खड़ी की और यह सेकंडों में चोरी हो गई। मैं इस संबंध में क्लेम के लिए अपनी इंश्योरेंस कंपनी से कैसे संपर्क करूं। कॉम्प्रिहेंसिव पॉलिसी के अंतर्गत मेरे पास कुछ ऐड ऑन कवर मौजूद हैं। कृपया मुझे सलाह दें।
- संतोष, भोपाल

- आपको तुरंत ही इसके लिए पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानी चाहिए और इस बात की जानकारी अपने इंश्योरर  को देनी चाहिए। इंश्योरेंस कंपनी इस संबंध में आपको सही प्रक्रिया की जानकारी देगी। चोरी के संबंध में क्लेम आप पुलिस से नॉन ट्रेसेबल  की रसीद के आधार पर भी ले सकते हैं। साथ ही आपको इसके लिए संबंधित कोर्ट से एक ऑर्डर भी लेना पड़ेगा। अगर इसके साथ आपका सामान भी खो गया है और आपने लॉस ऑन बैगेज जैसा ऐड ऑन कवर ले रखा है तो आपको इससे फायदा होगा।

मैं अपनी कार की एसेसरीज का इंश्योरेंस कैसे कराऊं? मैं इसमें सीएनजी किट इंस्टॉल कराना चाहता हूं? इसका इंश्योरेंस कैसे होगा? - राकेश, दिल्ली
-अपनी कार में फिट की गई एसेसरीज का विवरण कीमत के साथ नोट करें। इसके बाद आपको बीमा कंपनी से संपर्क करना होगा। ऐसे में एसेसरीज के मूल्य के हिसाब से इन्हें कवर करने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। अगर आप सीएनजी किट इंस्टॉल कराते हैं तो इसके लिए भी आपको इसी प्रक्रिया का पालन करना होगा। हालांकि, आपको पहले यह आश्वस्त करना होगा कि आपकी कार में कोई ऑथोराइज्ड एजेंसी ही सीएनजी किट लगाए।

समाधान - अजय बिंभेट, मैनेजिंग डायरेक्टर, रॉयल सुंदरम एलायंस इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

आपकी राय

 

मेरे पास एक फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है। यह पॉलिसी मुझे, मेरी पत्नी, बेटी और बेटे को कवर करती है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
3 + 3

 
Email Print Comment