CORPORATE
Home » News Room » Corporate »LPG Cylinder Sibsidy Quota Increase From 6 To 9
Richard Branson
जीवन में जो चीज रोमांचित करे उसे पूंजी में बदल देना ही उद्यमिता है।

डीजल की महंगाई पर बोले अय्यर:- जनता को एक कौड़ी भी देना पड़े तो हो जाती है नाराज

dainikbhaskar.com | Jan 19, 2013, 12:02PM IST
1 of 9

भारत में महंगाई की मार और सर्दी का कहर झेल रहे क्रिकेट फैंस शनिवार को रांची में होने वाले तीसरे भारत-इंग्‍लैंड वनडे मैच के रोमांच का इंतजार कर रहे हैं। इस बात की चिंता किए बिना कि शुक्रवार से जयपुर में शुरू हो रहे कांग्रेस के चिंतन शिविर से उनके लिए कुछ निकल भी पाएगा या नहीं? लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के फैंस के लिए ब्रिसबेन से निराशा भरी खबर आई है। यहां ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 74 रन पर ऑल आउट हो गई है। 

 
भारत-इंग्‍लैंड के बीच तीसरे वनडे को लेकर रांची में बढ़ रहे जुनून और पूरे उत्‍तर भारत में बढी ठंड (देखें तस्‍वीरें) के बीच तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में 45 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी कर दी है। सरकार द्वारा दिए गए इस जख्‍म पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने नमक छिड़क दिया है। उन्‍होंने कहा है कि जनता को एक कौड़ी भी देना पड़ जाए तो वह नाराज हो जाती है। पूर्व पेट्रोलियम मंत्री अय्यर ने कहा कि डीजल के दाम बढ़ाए जाने का फायदा जनता को बाद में समझ में आएगा।
 
पेट्रोलियम कंपनियों के सूत्रों का कहना है कि अब से हर महीने डीजल के दाम में 45 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए जाएंगे। वहीं, सूत्रों का कहना है कि थोक ग्राहकों को अब सरकार की ओर से सब्सिडी नहीं मिलेगी। वहीं, कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत में 46.50 रुपये का इजाफा कर दिया है। हालांकि पेट्रोल की कीमत 25 पैसे प्रति लीटर सस्ता कर दिया गया है। (जानिए, डिकंट्रोल महज दिखावा, कीमतें सरकार के हाथ में)
 
उधर, सरकार ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सब्सिडी वाले सिलेंडर की संख्या 6 से बढ़ाकर 9 कर दी है। साथ ही सरकार ने वर्तमान में सिलेंडर के दाम बढ़ाने से मना कर दिया है। सब्सिडी वाले सिलेंडर की संख्या बढ़ने के बाद आम आदमी मार्च 2013 तक कुल 5 सब्सिडी वाले सिलेंडर ले सकेगा। वहीं, अगले वित्त वर्ष 2013-2014 में 1 अप्रैल से लोग 9 सब्सिडी वाले सिलेंडर ले सकेंगे। 
 
सरकार ने डीजल के दामों को तत्काल प्रभाव से सीधे तौर पर पेट्रोलियम कंपनियों के हवाले कर दिया है। अब कंपनियां अपने हिसाब से डीजल के दाम तय कर सकेंगी। संभव है कि आज जयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर में भी इस मसले पर चर्चा हो (पढें- सोनिया, मनमोहन के पोस्टर पर कालिख)। 
 
सरकार के इस फैसले का किरीट आयोग के पूर्व चेयरमैन डॉ. किरीट पारिख ने स्वागत किया है। पारिख का कहना है कि सरकार के इस फैसले का स्वागत करना चाहिए। सब्सिडी के बोझ का सीधा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। ऐसे में सरकार को अगले साल सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म कर देना चाहिए। कोई भी नीतियां बनाते हैं तो उसमें सबसे पहले आम आदमी पर पड़ने वाले प्रभावों का ख्याल रखा जाता है। इस फैसले को लेकर भी सरकार ने आम आदमी के लॉग टाइम हितों को ध्यान में रखा है। अगर आज डीजल प्राइज नहीं बढ़ाया जाएगा तो आने वाले कुछ महीनों में महंगाई बहुत बढ़ जाएगी और जीडीपी रेट में कमी आएगी। ऐसे में सरकार के आज के फैसले के बाद जीडीपी पर असर कम होगा। इससे आरबीआई को ब्याज दरों में कमी करने का फैसला लेने में सपोर्ट मिलेगा।
 
 

आज की कुछ प्रमुख खबरें

 

 

राजस्‍थान में 8 साल की बच्‍ची को रेप के बाद कुचला, मुंबई में मासूम से स्‍कूल बस में बलात्‍कार

कोहली पर खतरा? गंभीर-रहाणे को दिखाना होगा दम, भुवन-शमी पर होगा दारोमदार

अंडर 14 के लिए अहमदाबाद पहुंचे सचिन के बेटे को मिलेगी स्‍पेशल सिक्‍योरिटी

पाकिस्‍तान में भारत विरोधी प्रदर्शन, मौलवियों ने उगली आग

''6 साल की उम्र में पहली बार हुआ था मेरा बलात्‍कार, उतरवा दिए थे पूरे कपड़े''

 

RECORD: ऑस्ट्रेलियाई टीम 74 रन बना कर हुई ढेर  

PHOTOS: धोनी का टशन- प्रैक्टिस के लिए हमर चला कर पहुंचे स्‍टेडियम, अंग्रेज खिलाडि़यों ने लिया सनबाथ का 

 

कल की प्रमुख खबरें ये थीं

 

 

सिलेंडर, डीजल का पूरा गणित: 1500 रुपये बचेंगे, हजारों की लगेगी चपत

46.50 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर, 45 पैसे बढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल मिलेगा 25 पैसे सस्ता

बदले मौसम में भी पाकिस्‍तान का 'हाथ'! देखिए बर्फबारी की तस्‍वीरें और जानिए क्‍यों लौटी ठंड

जयपुर में कांग्रेस का महाकुंभ : ब्‍लू रूम में मिलेंगी सोनिया

चौटाला को राहत की उम्मीद नहीं, सीबीआई ने मांगी कड़ी सजा

 

RELATED ARTICLES

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
8 + 8

 
Email Print Comment