STOCKS
Home » Market » Stocks »Giants Own Show On Street
Peter Drucker
मुनाफा किसी कंपनी के लिए उसी तरह है जैसे एक व्यक्ति के लिए ऑक्सीजन।

दलाल पथ पर दिखा दिग्गजों का दम

बिजनेस भास्कर/एजेंसियां | Aug 15, 2013, 00:05AM IST
दलाल पथ पर दिखा दिग्गजों का दम

ग्लोबल मार्केट - ग्लोबल स्तर पर देखें तो एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। जापान, सिंगापुर व दक्षिण कोरिया के मुख्य इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। लेकिन, चीन व ताइवान के बाजारों में गिरावट रही। हांगकांग के हैंगसैंग में तूफान के चलते कारोबार रद्द कर दिया गया।

जर्मनी व फ्रांस के जीडीपी आंकड़े उम्मीद से बेहतर आने के चलते डेक्स में दोपहर बाद 0.06 फीसदी व सीएसी में 0.34 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार हो रहा था। हालांकि, ब्रिटेन के एफटीएसई में 0.07 फीसदी की गिरावट देखी जा रही थी।

एफआईआई की लिवाली
निवेशक नियर टर्म में रेट कट होने पर दांव लगा रहे हैं और इसी वजह से ब्याज दरों के प्रति संवेदनशील माने जाने वाले सेक्टरों की कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा रिकवरी देखी जा रही है। एफआईआई भी इक्विटी में शुद्ध लिवाल बने हुए हैं। इससे निचले स्तरों पर हो रही लिवाली का संकेत मिलता है। - निधि सारस्वत, सीनियर रिसर्च एनालिस्ट, बोनांजा पोर्टफोलियो

रुपये पर निर्भरता
भारतीय अर्थव्यवस्था और बाजारों के लिहाज से यह एक कठिन दौर है। इन हालात में बाजारों की मजबूती रुपये के स्थायित्व और रिजर्व बैंक द्वारा हाल में उठाए गए कदमों को वापस लिए जाने पर निर्भर करेगी। - जी. चोकलिंगम,
चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर, सेंट्रम वेल्थ मैनेजमेंट

नई दिल्ली/मुंबई - महंगाई दर में बढ़ोतरी के बावजूद टाटा मोटर्स, हिंडाल्को व ओएनजीसी जैसे दिग्गज शेयरों में निवेशकों द्वारा की गई अच्छी लिवाली के चलते बुधवार को घरेलू बाजार दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गए।

बांबे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के मुख्य सूचकांक सेंसेक्स में 137.75 अंक की बढ़त दर्ज की गई और यह 19,367.59 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले सेंसेक्स 29 जुलाई को 19,593.28 अंक पर बंद हुआ था। सेंसेक्स में बढ़त का यह लगातार चौथा सत्र रहा।

इन चार सत्रों के दौरान सेंसेक्स में 702.71 अंक यानी 3.76 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 43 अंक बढ़कर 5,742.30 अंक और एमसीएक्स स्टॉक एक्सचेंज का एसएक्स-40 0.91 फीसदी चढ़कर 11,512.15 अंक पर रहा। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार बंद रहेंगे।

सेंसेक्स ने बुधवार को कारोबार की शुरुआत तो बढ़त के साथ की, लेकिन थोक मूल्य सूचकांक (डब्लूपीआई) पर आधारित महंगाई दर के आंकड़ों के पांच माह के उच्च स्तर पर पहुंच जाने से दोपहर को इसमें बिकवाली का दबाव बन गया।

इससे एकबारगी तो सेंसेक्स दिन के निचले स्तर 19,203.63 अंक तक आ गया।सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल जुलाई माह के दौरान मुख्य महंगाई दर 5.79 फीसदी पर रही। जून, 2013 के दौरान मुख्य महंगाई दर 4.86 फीसदी के स्तर पर रही थी।

लेकिन, दोपहर बाद ब्लूचिप कंपनियों के शेयरों में तिमाही नतीजों के साथ ही अच्छे वैल्यूएशंस के आधार पर लिवाली बढ़ गई।

जगुआर लैंडरोवर की मजबूत बिक्री के चलते टाटा मोटर्स के शेयर का भाव 9.67 फीसदी उछल गया। सेंसेक्स की कुल बढ़त में इसने 62.12 अंक का योगदान दिया।साथ ही, ओएनजीसी की 5.27 फीसदी की तेजी ने सेंसेक्स को 36.28 अंक ऊपर चढ़ा दिया।

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के शेयरों में भी 7.1 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। डीजल के दामों में बढ़ोतरी की चर्चाओं के बीच ऑयल सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में निवेशकों ने खूब लिवाली की। बोनांजा पोर्टफोलियो की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट निधि सारस्वत ने कहा कि निवेशक नियर टर्म में रेट कट होने पर दांव लगा रहे हैं और इसी वजह से ब्याज दरों के प्रति संवेदनशील माने जाने वाले सेक्टरों की कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा रिकवरी देखी जा रही है।

एफआईआई भी इक्विटी में शुद्ध लिवाल बने हुए हैं। इससे निचले स्तरों पर हो रही लिवाली का संकेत मिलता है।

सेंट्रम वेल्थ मैनेजमेंट के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर जी. चोकलिंगम कहते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था और बाजारों के लिहाज से यह एक कठिन दौर है। इन हालात में बाजारों की मजबूती रुपये के स्थायित्व और रिजर्व बैंक द्वारा हाल में उठाए गए कदमों को वापस लिए जाने पर निर्भर करेगी।

ग्लोबल स्तर पर देखें तो एशियाई बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। जापान, सिंगापुर व दक्षिण कोरिया के मुख्य इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। लेकिन, चीन व ताइवान के बाजारों में गिरावट रही। हांगकांग के हैंगसैंग में तूफान के चलते कारोबार रद्द कर दिया गया।

जर्मनी व फ्रांस के जीडीपी आंकड़े उम्मीद से बेहतर आने के चलते डेक्स में दोपहर बाद 0.06 फीसदी व सीएसी में 0.34 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार हो रहा था। हालांकि, ब्रिटेन के एफटीएसई में 0.07 फीसदी की गिरावट देखी जा रही थी। घरेलू स्तर पर बीएसई सेंसेक्स में शामिल 30 में से 18 कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।

टाटा मोटर्स, हिंडाल्को व ओएनजीसी के साथ ही गेल इंडिया का शेयर 3.79 फीसदी, टाटा स्टील का 3.59 फीसदी व बजाज ऑटो का शेयर 2.64 फीसदी चढ़ गया। दूसरी ओर भेल में 1.86 फीसदी व डॉ. रेड्डीज लैब के शेयरों में 1.57 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को घरेलू शेयरों में 227.08 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया।
 

Light a smile this Diwali campaign

आपकी राय

 

महंगाई दर में बढ़ोतरी के बावजूद टाटा मोटर्स, हिंडाल्को व ओएनजीसी जैसे दिग्गज शेयरों में ..

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 3

 
Email Print Comment