AGRI
Home » Market » Commodity » Agri »Crude Faster Than Economy
Warren Buffett
नियम नंबर एक: पूंजी को खोना नहीं चाहिए, नियम नंबर दो: पहले नियम को ना भूलें।

अर्थव्यवस्था में सुधार से क्रूड तेज

बिजनेस ब्यूरो | Jan 26, 2013, 00:03AM IST
अर्थव्यवस्था में सुधार से क्रूड तेज

अमेरिका, चीन और जर्मनी में तेज आर्थिक विकास दर्शाने वाले आंकड़े आने से विश्व बाजार में क्रूड ऑयल के मूल्य में जोरदार तेजी दर्ज की गई। खपत सुधरने की संभावना से ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 114 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया।

वैश्विक अर्थव्यवस्था के सकारात्मक आंकड़े आने से निवेशकों की जोखिम भरी परिसंपत्तियों में खरीद बढ़ गई। चीन और अमेरिका में इस महीने के दौरान आर्थिक विकास की दर दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। जर्मनी में बिजनेस क्लाइमेट इंडेक्स से संकेत मिले हैं कि वहां अर्थव्यवस्था के प्रति लोगों का भरोसा पिछले छह में सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया।

सकारात्मक खबरें आने से लंदन में ब्रेंट क्रूड ऑयल 33 सेंट बढ़कर 113.61 डॉलर प्रति बैरल हो गया। दूसरी ओर अमेरिका के नायमैक्स में डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल 30 सेंट बढ़कर 96.25 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

नॉर्थ सी क्रूड बेंचमार्क भी दूसरे सप्ताह तेजी लेकर बंद होने की उम्मीद थी। बीएनपी परिबा के एक एनालिस्ट ने कहा कि पिछले दिनों में क्रूड ऑयल के मूल्य में सीमित तेजी रही क्योंकि इसमें उथल-पुथल कम थी। लेकिन आने वाले दिनों में क्रूड में और तेजी आ सकती है।

अगर आर्थिक आंकड़ों पर नजर डालें तो स्पष्ट संकेत हैं कि आने वाले समय में क्रूड ऑयल की खपत में सुधार होगा। एक अन्य विश्लेषक के अनुसार पिछले कुछ दिनों में आई तेजी का रुख जारी रह सकता है। फंडामेंटल भी तेजी के ही संकेत दे रहे हैं। लेकिन उच्च मूल्य स्तर पर कुछ करेक्शन आने के भी आसार हैं।

आपकी राय

 

अमेरिका, चीन और जर्मनी में तेज आर्थिक विकास दर्शाने वाले आंकड़े आने से विश्व बाजार में क्रूड ऑयल के मूल्य में जोरदार तेजी दर्ज की गई।

Email Print Comment