UPDATE
Home » Financial Planning » Update »Buy Term Plan For Future By Adding Inflation
Warren Buffett
निवेश की दुनिया में भव‍िष्‍य के बजाय अतीत को देखना ज्‍यादा बड़ी समझदारी है।

भविष्य की महंगाई जोड़कर खरीदें टर्म प्लान

बिजनेस भास्कर नई दिल्ली | Feb 19, 2013, 03:14AM IST
भविष्य की महंगाई जोड़कर खरीदें टर्म प्लान

जीवन में बढ़ रही अनिश्चितताओं  के बीच अपने अपनों का भविष्य सुरक्षित करना समय की जरूरत बन चुका है। अगर आप परिवार के कमाने वाले व्यक्ति हैं तो आपकी गैर-मौजूदगी में आपके अपने पहले जैसी जीवनशैली बरकरार रख सके, इसके लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त बीमा कवर से उनका भविष्य सुरक्षित करें।

अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करने के लिए मौजूदा समय में टर्म इंश्योरेंस से उपयुक्त और कुछ नहीं है। हालांकि टर्म इंश्योरेंस लेने के फायदा तभी तभी है जब आपने इसमें पर्याप्त कवर लिया हो। ऐसे में टर्म प्लान का चुनाव करते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

कवर की आवश्यकता
वैसे तो  टर्म प्लान के लिए कवर की राशि तय करने का आम नियम होता है कि आप अपनी सालाना आय का दस गुना ज्यादा टर्म प्लान लें। हालांकि यह व्यक्ति विशेष पर निर्भर करेगा। सही तरीका तो यह है कि आप अपने परिवार की जरूरतों यानि की मासिक खर्च, देनदारी आदि की गणना कर लें।

हो सकता है कि परिवार में शादी ब्याह भी करना पड़े, जिसका ख्याल आपको रखना होगा। साथ ही यह भी देखना जरूरी है कि परिवार पर कोई कर्ज या फिर अन्य देनदारी न हो। अगर आप पर्याप्त कवर नहीं लेते हैं तो टर्म इंश्योरेंस लेने का कोई फायदा नहीं है। आपको अपने परिवार की जरूरतों के हिसाब से ही टर्म प्लान की राशि का चुनाव करना चाहिए।

कवर की अवधि
टर्म इंश्योरेंस के लिए पर्याप्त कवर लेना ही अनिवार्य नहीं है बल्कि  आपको अवधि का चुनाव भी सोच समझकर कर करना चाहिए। आमतौर पर तो टर्म प्लान रिटायरमेंट की अवधि तक लेना चाहिए। हालांकि बदलते हुए माहौल की वजह से आजकल 60 साल के बाद भी लोगों पर काफी जिम्मेदारियां होती हैं।

आज के परिवेश में लोगों को आमतौर पर 65 साल की उम्र के तक के लिए टर्म प्लान की जरूरत होती है। आपको टर्म प्लान के लिए कभी भी शॉर्ट टर्म कवर नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने की स्थिति में आपका कवर 40 से 50 साल की उम्र में ही खत्म हो जाएगा।

मुद्रास्फीति
जब आप टर्म इंश्योरेंस के लिए कवर की राशि तय कर रहें हों तो आपको मुद्रास्फीति यानि की महंगाई का भी ख्याल रखना चाहिए। अगले दस साल में अगर 6 फीसदी की मुद्रास्फीति भी मानकर चलें तो भी 50 लाख रुपये की कीमत केवल 28 लाख रुपये ही रह जाएगी।

कई कंपनियां ऐसे टर्म प्लान ऑफर कर रही हैं जिसमें महंगाई के साथ ही कवर भी हर साल 5 से 10 फीसदी की दर से बढ़ जाता है।

अगर आप इस तरह का टर्म प्लान चुनते हैं तो यह महंगाई और आपकी आय में इजाफे का भी ख्याल रखेगा। जब आप ऐसा प्लान लेने की सोचे तो कम से 10 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी वाला या फिर महंगाई के साथ जुड़े हुए प्लान की खरीदारी करें।

आपकी राय

 

जीवन में बढ़ रही अनिश्चितताओं के बीच अपने अपनों का भविष्य सुरक्षित करना समय की जरूरत बन चुका है।

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
4 + 8

 
Email Print Comment