UPDATE
Home » Insurance » Update »Home Insurance Cover To Protect The House
Peter Drucker
मुनाफा किसी कंपनी के लिए उसी तरह है जैसे एक व्यक्ति के लिए ऑक्सीजन।

होम इंश्योरेंस कवर से घर को करें सुरक्षित

अमित भंडारी | Jan 08, 2013, 00:14AM IST
होम इंश्योरेंस कवर से घर को करें सुरक्षित

अप्रत्याशित घटनाओं से घर को सुरक्षित रखने के लिए होम इंश्योरेंस पॉलिसी है जरूरी

पिछले कुछ सालों में बढ़ी हैं चोरी की घटनाएं इसलिए दी जा रही है होम इंश्योरेंस को तवज्जो
सामान, संरचना, चोरी जैसे अप्रत्याशित नुकसानों से सुरक्षित बनाती है होम इंश्योरेंस पॉलिसी
फिलहाल आतंकवाद और वैकल्पिक आवास के किराए के लिए भी दिया जा रहा है इंश्योरेंस

घर खरीदना किसी भी परिवार के लिए सबसे यादगार पलों में से एक होता है। वित्तीय पहलू के अलावा, यह एक भावनात्मक घटना भी है क्योंकि यह सीधे परिवार के सदस्यों की सुरक्षा और कल्याण का संकेत देता है। सपनों के घर को खरीदने और इसे सजाने में हम काफी समय और पैसा खर्च करते हैं, लेकिन हम ऐसी किसी अवांछित घटना के बारे में बहुत ही कम सोचते हैं, जिससे हमारे घर को नुकसान पहुंच सकता है।

भूकंप, तूफान जैसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में नुकसान की मात्रा अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके साथ ही चोरी, आग लगने जैसी घटनाओं को नकारा नहीं जा सकता है, जो हमारे शहरों में बढ़ती ही जा रही है।
अगर आप किसी अप्रत्याशित घटना के चलते अपने घर को होने वाले नुकसान को लेकर चिंतित हैं, तो आप बेफिक्र हो सकते हैं क्योंकि ऐसी अप्रत्याशित घटना से आपके घर को बचाने के लिए सरल और किफायती तरीका मौजूद है। होम इंश्योरेंस पॉलिसी की मदद से आप अपनी प्रॉपर्टी का बीमा करा कर इसे सुरक्षित कर सकते हैं।

एक उत्पाद श्रेणी के रूप में होम इंश्योरेंस लंबे समय से भारतीय बाजार में मौजूद है पर, भारतीय परिवारों द्वारा इसे अपनाये जाने की प्रवृत्ति हाल ही में बढ़ी है। कारण यह है कि बाढ़, भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं लगातार घट रही हैं और चोरी की वारदातों में वृद्धि हुई है। इसके चलते लोग होम इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद रहे हैं, ताकि वे अपने घर की रक्षा कर सकें। होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी प्रॉपर्टी के लिए व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है, जिनमें निम्न शामिल है:

संरचना सुरक्षा - यह घर की मूल संरचना को बताता है। इस कवर के अंतर्गत पॉलिसीधारक को मुआवजे का भुगतान किया जाता है, ताकि प्राकृतिक और मानव-निर्मित आपदाओं से संरचना को होने वाले किसी तरह के नुकसान की मरम्मत की जा सके।

सामान की सुरक्षा - इस कवर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, ताकि आपके घर में रखे विभिन्न सामानों की सुरक्षा की जा सके। अगर इन सामानों को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है या इनकी चोरी हो जाती है, तो यह बीमा सामानों से संबंधित नुकसान की भरपाई करता है।

चोरी से सुरक्षा - इस कवर के तहत विद्युत उपकरणों, फर्नीचर, आभूषण, कपड़े जैसे सामान की चोरी के चलते होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए बीमा किया जाता है।

सभी संकटों से सुरक्षा - पॉलिसी चाहे कोई भी हो, उसके अंतर्गत निम्नलिखित संकट कवर होने चाहिए जैसे-
* आग
* आकाशीय बिजली
* एयरक्राफ्ट नुकसान
* इंपैक्ट नुकसान
* विस्फोट
* तूफान, चक्रवात, टाइफून, हरिकेन, टोरनैडो, बाढ़ और सैलाब
* दंगा, हड़ताल, दुर्भावनापूर्ण और आतंकवादी नुकसान
* रॉकस्लाइड और लैंडस्लाइड
* पानी से लबालब भरना और वाटर टैंक, पाइप का ओवरफ्लो
* मिसाइल परीक्षण परिचालन
*  ऑटोमेटिक स्प्रिंकलर इंस्टॉलेशन से लीकेज
*  बुश फायर

* भूकंप
हाल ही में, बीमा कंपनियों ने वैकल्पिक सुरक्षा प्रदान करना शुरू किया है। इसमें आतंकवाद से सुरक्षा, वैकल्पिक आवास के लिए किराए के अतिरिक्त खर्च की भरपाई जैसे विकल्प शामिल हैं। इन कवर को व्यक्तिगत रूप से लिया जा सकता है या अतिरिक्त घटकों के लिए चुना जा सकता है, ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि आपका घर और सामान पूरी तरह से सुरक्षित हो।
उपयुक्त कवर चुनने के अलावा, यह बेहद जरूरी है कि आप होम इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम व शर्तों से परिचित हों। जो बातें पॉलिसी में शामिल नहीं हैं, उन्हें भी जानना समान रूप से महत्वपूर्ण है (जैसे-लीकेज, सीपेज,शॉर्ट-सर्किट)। इससे क्लेम करने में आपको दिक्कत नहीं आएगी।
होम इंश्योरेंस पॉलिसी में जो बातें सामान्य रूप से शामिल नहीं होतीं, वे निम्न हैं:

* किसी तरह का सुविचारित लापरवाही या दुव्र्यवहार या संविदात्मक जिम्मेवारी या परिणामी नुकसान
* युद्ध, आक्रमण , विदेशी शत्रुओं के कृत्य या युद्ध जैसे अभियान
* नाभिकीय ईंधन के दहन से पैदा हुए नाभिकीय अपशिष्ट पदार्थ या किसी नाभिकीय ईंधन की रेडियोसक्रियता के चलते होने वाला प्रदूषण या विकिरण का आयनीकरण
*  रेडियोसक्रिय पदार्थ, किसी भी विस्फोटक नाभिकीय जमाव के विषैले, विस्फोटक या अन्य खतरनाक गुण
* स्वयं और परिवार के सदस्यों की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संलिप्तता

अगर आप अपने सपनों का घर खरीदने की योजना बना रहे या खरीद चुके हैं तो ऐसे में उपयुक्त होम इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना बेहद महत्वपूर्ण है। घर आर्थिक के साथ-साथ भावनात्मक परिसंपत्ति भी होता है। यह बात और है कि, प्रॉपर्टी नुकसान की स्थिति में आहत भावनाओं के लिए भरपाई नहीं की जा सकती है, लेकिन एक अच्छी बीमा पॉलिसी से यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि आप इंश्योरेंस कवर द्वारा घर का फिर से निर्माण कर सकें। या फिर इसे नये सिरे से सजाया जा सके। बीमाकर्ता आकर्षक मूल्यों व विशेष ऑफर्स के साथ होम इंश्योरेंस पॉलिसी ला रहे हैं। ध्यान रहे कि घर का बीमा कराने के लिए यह उपयुक्त समय है।
(लेखक आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के वाइस प्रेसिडेंट (अंडरराइटिंग व क्लेम) हैं)

आपकी राय

 

घर खरीदना किसी भी परिवार के लिए सबसे यादगार पलों में से एक होता है। वित्तीय पहलू के अलावा, यह एक भावनात्मक घटना भी है

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
7 + 8

 
Email Print Comment