UPDATE
Home » Insurance » Update »Good Credit Record, You Will Receive A Discount On Insurance Premiums
Henry Ford
ऐसा कारोबार जो सिर्फ पैसा बनाए,वह बेकार है।

क्रेडिट रिकॉर्ड है अच्छा, तो बीमा प्रीमियम पर मिलेगी छूट

आशुतोष वर्मा नई दिल्ली | Jan 21, 2013, 00:06AM IST
क्रेडिट रिकॉर्ड है अच्छा, तो बीमा प्रीमियम पर मिलेगी छूट

क्या हैं आसार
किसी ग्राहक का के्रडिट ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है तो उसे प्रीमियम में मिल सकती है 10 से 30% छूट
यदि किसी ग्राहक का डिफॉल्ट अनुपात ज्यादा है तो उसे 25 से 30 फीसदी तक ज्यादा प्रीमियम वाली पॉलिसी दी जाएगी

अब बीमा कंपनियों के ग्राहकों पर भी रहेगी सिबिल की नजर

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी की नजर बैंक से लोन लेने वाले ग्राहकों के अलावा अब बीमा पॉलिसी खरीदने वालों पर भी रहेगी। देश की सबसे बड़ी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी 'सिबिल' ने बीमा कंपनियों के लिए भी ग्राहकों का के्रडिट प्रोफाइल बनाने की तैयारी शुरू कर दी है।

ऐसे में कंपनियों को अपने ग्राहक की प्रीमियम भुगतान क्षमता का पता तो चलेगा ही, साथ में वह उसी आधार पर प्रीमियम पर छूट देने का फैसला भी आसानी से कर सकेंगी।

सिबिल के प्रबंध निदेशक अरुण ठकराल ने 'बिजनेस भास्कर' को बताया कि इरडा समेत बीमा कंपनियों से ग्राहकों का डाटा जुटाने को लेकर हमारी बातचीत शुरू हो गई है। इससे कंपनियों को उत्पादों की कीमतें तय करने और किस ग्राहक से कितना प्रीमियम लेना है, इसे तय करने में आसानी होगी।

ठकराल ने बताया कि अगर किसी ग्राहक का क्रेडिट ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा है तो उसे कंपनी की ओर से प्रीमियम में 10 से 30 फीसदी तक की छूट मिलने की संभावना भी है।

यदि किसी ग्राहक का डिफॉल्ट अनुपात ज्यादा है तो उसे उच्च प्रीमियम वाली पॉलिसी दी जाएगी। ऐसे में व्यक्तिगत आधार पर प्रीमियम में 25 से 30 फीसदी तक का इजाफा देखा जा सकता है। इसकी शुरुआत जनरल बीमा से ही होगी, फिलहाल जीवन बीमा को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया कि बीमा कंपनियों की दावा भुगतान की राशि दरअसल प्रीमियम भुगतान से कहीं ज्यादा बैठ रही है। माना जा रहा है कि सिबिल की क्रेडिट रिपोर्ट से बीमा कंपनियों की वित्तीय अंडरराइटिंग में काफी सुधार देखा जा सकता है।

इसके अलावा, सिबिल ने टेलीकॉम कंपनियों के लिए भी क्रेडिट रेटिंग का काम शुरू कर दिया है। यहां सिबिल ग्राहकों के बिल भुगतान के ट्रेंड की सुविधा उपलब्ध कराएगी। ठकराल ने बताया कि सिबिल ने वोडाफोन, आइडिया और रिलायंस के लिए काम शुरू कर दिया है।

हमारी बात एयरटेल से भी चल रही है। उम्मीद है कि मार्च तक एयरटेल के पोस्टपेड ग्राहकों के लिए भी काम शुरू हो जाएगा। अगर किसी पोस्टपेड ग्राहक का ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा तो यह भी मुमकिन है कि उसे उसी कंपनी का दूसरा पोस्टपेड कनेक्शन न मिले।

आपकी राय

 

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी की नजर बैंक से लोन लेने वाले ग्राहकों के अलावा अब बीमा पॉलिसी खरीदने वालों पर भी रहेगी।

Email Print
0
Comment