UPDATE
Home » Insurance » Update »Free Insurance Policies - Take Full Advantage Of Look Period
Jim Cramer
दुनिया में डर कर किसी ने एक चवन्नी भी नहीं कमाई।

बीमा पॉलिसियों की फ्री-लुक अवधि का उठाएं भरपूर लाभ

यशीष दहिया | Aug 13, 2013, 00:05AM IST
बीमा पॉलिसियों की फ्री-लुक अवधि का उठाएं भरपूर लाभ

अगर आप अपनी बीमा पॉलिसी से संतुष्ट नहीं हैं तो फ्री-लुक अवधि का लाभ उठा सकते हैं। फ्री-लुक अवधि कम से कम तीन साल की जीवन बीमा पॉलिसी या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर ही लागू होती है। इस अधिकार का प्रयोग पॉलिसी के दस्तावेज मिलने के 15 दिनों के भीतर किया जा सकता है। अधिकतर मामलों में कंपनी की वेबसाइट से फ्री-लुक फॅार्म डाउनलोड किए जा सकते हैं।

इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी के दस्तावेज मिलने की तिथि, एजेंट की जानकारी और रद्द करने या बदलने के कारण के बारे में जानकारी देनी होती है। इसके अलावा पॉलिसी के मूल दस्तावेज, पहली प्रीमियम की रसीद, एक कैंसिल चेक और अन्य दस्तावेज जमा कराने होते हैं

बीमा कराना घर खरीदने के बाद किसी भी व्यक्ति के जीवन की सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय खरीदारी होती है। इसे बहुत विश्वास का अनुबंध कहा जाता है। आदर्श रूप से दोनों पक्षों (खरीदार और बीमा कंपनी) को एक दूसरे के प्रति पूरी तरह ईमानदार और पारदर्शी होने की जरूरत होती है। ऐसा भी होता है जब लोगों को एक नई बीमा पॉलिसी लेने के बाद एहसास होता है कि इसके नियम एवं शर्तें वैसी नहीं हैं जैसा कि वे चाह रहे हैं।

ऐसी स्थिति में पहले उपभोक्ताओं के पास अपने इस गलत निर्णय के परिणाम भुगतने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता था लेकिन बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) द्वारा उपभोक्ताओं के हित में विभिन्न प्रावधान किए जाने के कारण अब इस समस्या का समाधान हो चुका है। आईआरडीए के दिशानिर्देशों के अनुसार बीमा कंपनी उपभोक्ताओं को पॉलिसी जारी करने के बाद फ्री-लुक अवधि उपलब्ध कराती है।

फ्री-लुक अवधि को समझें
फ्री-लुक पॉलिसी की अवधि पॉलिसी दस्तावेज मिलने की तिथि से 15 दिनों तक की होती है। यह अवधि आपको बीमा पॉलिसी का परीक्षण करने और यदि आप पॉलिसी की किसी बात या शर्त से संतुष्ट नहीं हैं तो इससे बाहर निकलने का मौका देती है।

इस अवधि में व्यक्ति पॉलिसी रद्द कर सकता है या इसकी शर्तों में बदलाव के लिए कह सकता है। यदि कोई पॉलिसी रद्द करता है तो चिकित्सकीय जांच, आनुपातिक जोखिम कवर लागत, स्टाम्प शुल्क आदि के खर्चों को काटकर प्रीमियम राशि आपको वापस कर दी जाएगी।

किन पॉलिसियों पर होती है लागू
फ्री-लुक अवधि के कुछ पहलू ये हैं कि यह कम से कम तीन साल की जीवन बीमा पॉलिसी या स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर ही लागू होती है। इस अधिकार का प्रयोग पॉलिसी के दस्तावेज मिलने के 15 दिनों के भीतर किया जा सकता है। पॉलिसी दस्तावेज की प्राप्ति की तारीख साबित करने का दायित्व पॉलिसीधारक का होता है।

लाभ उठाने की प्रक्रिया
पॉलिसीधारक बीमा कंपनी को उसकी फ्री-लुक अवधि की दिशा में काम करने के लिए लिख सकता है। अधिकतर मामलों में कंपनी की वेबसाइट से फ्री लुक फार्म डाउनलोड किए जा सकते हैं।

इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी के दस्तावेज मिलने की तिथि, एजेंट की जानकारी और रद्द करने या बदलने के कारण के बारे में जानकारी देनी होती है। इसके अलावा पॉलिसी के मूल दस्तावेज, पहली प्रीमियम की रसीद, एक कैंसिल चेक और अन्य दस्तावेज जमा कराने होते हैं। पैसे वापस देने के मामले में पॉलिसीधारक को बैंक संबंधी जानकारी भी उपलब्ध कराने की जरूरत होती है।

यूलिप का मामला
यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसी (यूलिप) के मामले में यदि कोई फ्री-लुक अवधि में पॉलिसी रद्द करने का निर्णय लेता है तो उसे कम से कम गैर-आवंटित प्रीमियम के बराबर राशि मिलेगी। इसके अलावा यूनिट रद्द करने पर लगाए गए शुल्क, रद्द करने की तारीख पर फंड का मूल्य मिलेगा जिसमें से खर्चे काट लिए जाएंगे। ऐसा तब होगा जब पॉलिसी आपत्ति के कारण के साथ लौटाई जाती है।

फ्री-लुक का आशय
फ्री-लुक अवधि, पॉलिसी खरीदते समय उपभोक्ताओं को दी गई एक महत्वपूर्ण सुविधा है। इसका पूरा लाभ लेने के लिए अच्छा रहेगा कि 15 दिनों में पॉलिसी दस्तावेजों को अच्छी तरह पढ़ा जाए और इसमें निवेश किए गए वित्तीय उत्पादों को पूरी तरह समझा जाए। कई लोग बाद में फ्री-लुक की मंशा से ही पॉलिसी खरीदते हैं। उनका मकसद केवल किसी मित्र या संबंधी को प्रसन्न करना होता है।

ऐसा कभी न करें। जब आप फ्री-लुक के रद्द करने के विकल्प का इस्तेमाल करेंगे तो आपको आर्थिक नुकसान ही होगा। हालांकि फ्री-लुक अवधि 15 दिनों की होती है लेकिन बीमाधारक को पॉलिसी की शर्तें समझने के लिए एक पखवाड़े की जरूरत नहीं होती। याद रखें कि पॉलिसी रद्द करना आसान लग सकता है लेकिन वास्तव में यह एक काम है।

इसमें फॉर्म भरना, कॉल सेंटर को कॉल करना, अन्य औपचारिकताएं पूरी करने के अलावा पॉलिसी के मूल दस्तावेज भेजना आदि शामिल है। यदि आपको एहसास हो कि आपने जो पॉलिसी ली है वह आपके लिए नहीं है और आप फ्री लुक विकल्प का इस्तेमाल करना चाहते हों तो इसे जल्द से जल्द शुरू करें। यह सुनिश्चित करें कि इस सुविधा का पूरा लाभ उठाने के लिए आप प्रक्रिया का पूरी तरह पालन करें।

यशीष दहिया
चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर,
पॉलिसीबाजार डॉट कॉम

आपकी राय

 

अगर आप अपनी बीमा पॉलिसी से संतुष्ट नहीं हैं तो फ्री-लुक अवधि का लाभ उठा सकते हैं। फ्री-लुक अवधि कम से ..

आपके विचार
 
अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे:
या
अपने बारे में बताएं
 
 

दिखाया जायेगा

 
 

दिखाया जायेगा

 
कोड:
5 + 9

 
Email Print Comment