CORPORATE
Home » News Room » Corporate »India-Pakistan And 10 Most Powerful Militaries In The World
Jim Cramer
दुनिया में डर कर किसी ने एक चवन्नी भी नहीं कमाई।

10 सबसे शक्तिशाली देश: जानिए कहां है भारत और क्या है पाकिस्तान की 'औकात'

dainikbhaskar.com | Aug 11, 2013, 11:56AM IST
1 of 12
यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान ने हमारे सैनिकों पर हमला किया और देश के जवानों को शहीद होना पड़ा. दोनों ही मुल्क आपस में 1948, 1965, 1971 और 1999 में 4 बार जंग भी लड़ चुके हैं. हर बार पाक को भारतीय सेना ने जबरदस्त पटकनी दी है. ये पटकनी हमने अपनी सशक्त सेना के दम पर दी.
इन सबके बीच आज हम आपको भारतीय सैनिकों पर बार-बार हमला करने वाले पाक सैनिकों की असलियत और भारत की ताकत के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, ग्लोबल फायर पावर नाम की कंपनी ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की सूची तैयार की है.
यह सूची देशों के मिलिट्री पावर या सैन्य क्षमता को दर्शाता है. इस सूची को तैयार करने के क्रम में उस देश के 40 अलग-अलग सैन्य/सामरिक क्षमताओं का आकलन किया गया. जैसे कितने फाइटर एयरक्राफ्ट, सैनिकों की संख्या, थल-जल सेना की क्षमता आदि. हालांकि न्यूक्लियर क्षमता को किसी देश की सामरिक क्षमता से बाहर रखा गया.
dainikbhaskar.com आज आपको दुनिया के दस सबसे शक्तिशाली देश के बारे में जानकारी दे रहा है. आगे की स्लाइड्स में आप जान पाएंगे... भारत-पाक सहित कौन सा देश अपनी सेना पर करता है कितना खर्च... किस देश के पास कितने सैनिक हैं और उसके थल-जल-वायु सेना की मारक क्षमता कितनी है?

भारत सहित दुनिया के सबसे अमीर TEENAGERS, कच्ची उम्र में बने करोड़पति

चाहे एड़ी से चोटी तक का लगा लें जोर, असंभव से कम नहीं है यहां नौकरी पाना!

RELATED ARTICLES

  
KHUL KE BOL(Share your Views)
 
Email Print Comment