PANIPAT-HISAR
Home » Kshetreeya » Panipat-Hisar »Recruitment Of Anganwadi Workers In Haryana
Randy Thurman
एक पैसा बचाने का मतलब दो पैसा कमाना जरूर है लेकिन टैक्स चुकाने के बाद।
हरियाणा सरकार ने समेकित बाल विकास योजना के तीसर दौर में 8,255 पद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताआंे के और 160 पद सुपरवाइजर के स्वीकृत किए हैं।
उक्त जानकारी देते हुए हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में यूरोपियन परियोजना के अन्तर्गत जो संजीवनी केन्द्र स्थापित किए गए थे उनके भवनांे का उपयोग आंगनवाड़ी केन्द्र खोलने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने समेकित बाल विकास विभाग के अधिकारियांे को निर्देश दिए कि वे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताआंे और केन्द्रांे के कार्य के मूल्यांकन के लिए एक कार्य योजना तैयार करंे। समाज कल्याण मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में फिलहाल 17444 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कार्य कर रहे हैं।

और उपरोक्त पदांे के स्वीकृत होने के पश्चात् आंगनवाड़ी कार्यकर्ताआंे की संख्या बढ़कर 25699 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान समेकित बाल विकास सेवा योजना में 340 करोड़ खर्च हो रहे हैं। जिसमें से 180 करोड़ रुपये पूरक पोषाहार के लिए निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा नए आंगनवाड़ी केन्द्र खोलने के लिए नए मानदण्ड निर्धारित किए गए हैं जिसके तहत अब आंगनवाड़ी केन्द्र 800 की जनसंख्या पर खोला जा सकेगा जबकि पहले इसके लिए जनसंख्या 1000 निर्धारित थी।
Email Print Comment